तमसा सफाई, स्वच्छता, वृहद पौधरोपण, संरक्षण अभियान 03 जून को 01 वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रम, नदी के किनारे 5 पार्क बनने, 10 दिन के अन्दर वाकिंग प्लाजा पर कार्य होगा शुरू

आजमगढ़ : तमसा सफाई, स्वच्छता, वृहद पौधरोपण एवं संरक्षण महा अभियान 03 जून 2019 को 01 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में नेहरू हाल के सभागार में समारोह का जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, तमसा परिवार के सदस्यों द्वारा तमसा माॅ के चित्र पर माल्यार्पण/पुष्प अर्पित कर तथा दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने तमसा अभियान के 01 वर्ष पूर्ण होने पर तमसा परिवार के सदस्यों को साधुवाद दिया। उन्होने कहा कि तमसा परिवार के समर्पण, उत्साह के बल पर ही यह तमसा महा अभियान चल रहा है, और चलता रहेगा। उन्होने बताया कि यह महा अभियान 03 जून 2018 से प्रारम्भ किया गया था। उन्होने कहा कि तमसा नदी के किनारे 05 पार्क बनने जा रहे हैं और अगले 10 दिन के अन्दर सिधारी पुल के पास 12 फीट चैड़े 800 मीटर लम्बे वाकिंग प्लाजा का कार्य शुरू हो जायेगा। इसी के साथ ही 03 एसटीपी लगना है और जो नाले तमसा नदी में सीधे गिर रहे हैं, उसको टैप किया जायेगा, जिससे तमसा नदी में होने वाली गन्दगी न हो।
उन्होने बताया कि तमसा नदी 05 किमी में फैली हुई है, तमसा नदी जिन-जिन गांवों में होकर गुजरी है, उस गांव में स्थित तालाबों को गहरा किया जायेगा तथा तालाबों के चारो तरफ वृक्षारोपण किया जायेगा, जिससे तमसा नदी का जल स्तर बना रहे।
जिलाधिकारी ने कहा कि तमसा नदी में जो कूड़ा-कचरा फेंकेगा तथा तमसा नदी के किनारे जो कोई शौच करते पाया जायेगा, उस पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
उन्होने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देशित करते हुए कहा कि 04 कर्मचारी तमसा नदी के लिए नियुक्त करें, जो तमसा नदी पर प्रतिदिन जायें और जो लोग नदी के किनारे शौच करते हैं, उन्हें चिन्हित करें।
इस अवसर पर आशा सिंह द्वारा सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, तमसा परिवार के प्रवीण सिंह, अरविन्द चित्रांश, डाॅ0 पूनम सिंह, उमेश सिंह, सीपी यादव आदि तमसा परिवार के सदस्यों द्वारा अपने-अपने विचार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संयोजन और संचालन अरविन्द चित्रांश द्वारा किया गय। अन्त में कैप्टन अभिराम सिंह द्वारा अध्यक्षीय भाषण तथा कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गयी।
इस अवसर पर तमसा परिवार के सदस्य गण तथा जनपद के प्रबुद्ध एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *