धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, डाला छठ को सकुशल संपन्न कराने को डीएम, एसपी की अध्यक्षता में बैठक, बैंक मित्रों को ज्यादा धन न देने की हिदायत

आजमगढ़ : जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी व पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी त्यौहारों धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज, डाला छठ को सकुशल शान्तिपूर्ण वातावरण एवं सद्भावना पूर्वक कराने हेतु समस्त उप जिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी (पुलिस) के साथ बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम/सीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि नदी के किनारे घाटों पर जहां छठ पूजा होती है, उस क्षेत्र के संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय बनाकर युद्ध स्तर पर साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें तथा ग्रामीण क्षेत्रों जितने तालाब तथा नहर हैं जहां छठ पूजा होती है, खण्ड विकास अधिकारी के साथ मिलकर निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। इसी के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मियों की टीम बनाकर जहां छठ पूजा हो रहा है वहां की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि डाला छठ पर्व पर पोखरों, तालाबों तथा नदियों में पूजा स्थलों की सफाई एवं प्रकाश की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि डाला छठ पर्व पर महिलाओं/युवक/युवतियों तथा पुरूषों की भारी भीड़ रहने के कारण मेले जैसा माहौल बना रहता है, जिससे महिलाओं के साथ छेड़-छाड़ की आशंका बनी रहती है, जिस पर विशेष सतर्कता रखना सुनिश्चित करें। उन्होने एलडीएम यूबीआई को निर्देशित करते हुए कहा कि बैंक मित्रों को नगद पैसा ज्यादा मात्रा में न दें। उन्होने एसडीएम/सीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रमुख चैराहों पर अपने अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारी की तैनाती सुनिश्चित करें तथा ड्युटी पर लगाये गये पुलिस बल की समय से समुचित ब्रीफिंग, जिसमें उन्हें उनके कर्तव्य के बारे में स्पष्ट रूप से बोध करा दिया जाये ताकि समय पर वे मुकदर्शक न बने रहें, अपितु प्रतिक्षण शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करें। उन्होने कहा कि आतिशबाजी एवं पटाखों की दुकानों के लिए शासनद्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप अनुज्ञा पत्र जारी करते हुए आबादी से दूर खुले स्थल का चयन कर समुचित तरिके से दुकानों को लगवाया जाय, तथा अग्निशमन संबंधी सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली जाय, लाइसेंसियों की प्रभावी चेकिंग भी करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होने कहा कि अस्थाई बिक्री की दुकान निर्धारित स्थान पर ही लगाया जाय। एक दुकान के दूसरे दुकान के बीच की दूरी 3 मीटर से कम न हो। अस्थाई दुकान टीन शेड की चादरों की ही बनायी जाय, अन्य सामग्री से निर्मित दुकान अनुमन्य नही है, तथा दुकाने आई आकार या एल आकार में लगायी जाय तथा एक समूह की दुकान से दूसरे समूह की दूरी 50 मी0 से कम न रखी जाय। उन्होने कहा कि लक्ष्मी, गणेश, काली जी की प्रतिमाओं की स्थापना एवं उनके विसर्जन स्थल एवं रूट आदि का भौतिक निरीक्षण करें और कोई नई परम्परा न डाली जाये। प्रतिमा स्थापना एवं विसर्जन में कोई ऐसा कृत्य न करने दिया जाये जिससे सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े। पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि ने सीओ/एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि आम्र्स विक्रेताओं के प्रपत्रों की जांच करें तथा यह देखें कि मानक तथा गाइडलाइन के अनुसार कार्य कर रहे हैं कि नही, यदि नही करते हैं तो उनके लाइसेंस को निरस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि यातायात कन्ट्रोल करने के लिए भारी वाहनों पर प्रतिबन्ध लगायें तथा बाजार के शुरूआत और अन्त में दोनो तरफ बैरीकेटिंग लगाना सुनिश्चित करें तथा वाहनों की चेकिंग का अभियान युद्ध स्तर पर चलायें तथा बिना नम्बर प्लेट की गाड़ी तथा तीन सवारी बैठे पाये जाने पर उन गाड़ियों को सीज करना सुनिश्चित करें। वाहनों की चेकिंग अभियान के दौरान चेकिंग प्वाइण्ट से बैरीयर के आगे व पीछे 100 मीटर तक पुलिस और होमगार्ड की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें। वाहनों की चेकिंग शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर करें। इसी के साथ उन्होने कहा कि जो अपराधी आपके क्षेत्रों में चिन्हित हैं उनके घरों की तलाशी करते हुए उनके खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि छठ पूजा स्थलों पर महिला पुलिस की सादे वर्दी में ड्यूटी लगायें। उन्होने यह भी कहा कि पठाखों का स्टोर नही होना चाहिए इसकें लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सघन जांच कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
समस्त एसडीएम/सीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था कायम करने हेतु संयुक्त रूप से त्यौहारों को शान्तिपूर्ण वातावरण में कराना सुनिश्चित करें, यदि किसी प्रकार की समस्या आती है, जो आपके नियंत्रण में न हो उसकी तत्काल सूचना उच्चाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर एसपी सीटी कमलेश बहादुर, समस्त एसडीएम/सीओ, मुख्य अग्निशमन अधिकारी सत्येन्द्र पाण्डेय उपस्थित रहे।
Share

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *