अयोध्या में तीन दिन का अनुष्ठान शुरू, चंपत राय ने दी भूमि पूजन की पूरी जानकारी

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए तीन दिवसीय भूमि पूजन का अनुष्ठान सोमवार से आरंभ हो गया। मुख्य पूजन पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में करेंगे। यह मुहूर्त 32 सेकंड का है जो मध्याह्न12 बजकर 44 मिनट आठ सेकंड से 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकंड के बीच है। आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या का दौरा किया।

175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कारसेवकपुरम में पत्रकार वार्ता में बताया कि भूमि पूजन कार्यक्रम में कुल 175 आमंत्रित अतिथि ही शामिल होंगे। 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है।  

कड़ी सुरक्षा
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के लिए आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है। इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा। ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा। आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे।

योगी ने हनुमानगढ़ी में पूजा की
इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि परिसर में भूमि पूजन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने रामलला के दर्शन किए। इस दौरान वे हनुमानगढ़ी भी गए। यहां पूजा-अर्चना और आरती की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान राम की पैड़ी पर कराए गए कार्यों का भी जायजा लिया।

प्रधानमंत्री के साथ मंच पर होंगे चार लोग
मोदी रामलला के दर्शन के बाद पूजन में शामिल होंगे। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामजन्मभूमि में रामलला के दर्शन के बाद भूमि पूजन में शामिल होंगे। वे नौ प्रस्तर खंड का भी पूजन करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री रामलला पर एक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

आडवाणी, मुरली मनोहर वर्चुअल तौर पर मौजूद रहेंगे
प्रधानमंत्री के साथ मंच पर संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और न्यास अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास मौजूद रहेंगे। बताया गया कि वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी व मुरली मनोहर जोशी से वर्चुअल तौर पर मौजूद रहने का आग्रह किया गया है।

इकबाल अंसारी को न्योता
बाबरी मस्जिद के मुद्दई रहे इकबाल अंसारी और पद्मश्री समाजसेवी मोहम्मद शरीफ को भी भूमि पूजन समारोह का न्योता दिया गया है।

दिल्ली में 11 लाख दीये जलेंगे
राम जन्मभूमि पूजन समारोह को यादगार बनाने के लिए राजधानी दिल्ली में बुधवार को 11 लाख दीप जलाए जाएंगे।

चार और पांच अगस्त को हम लोग दीये जलाएं, मंदिरों को सजाएं, दीपोत्सव मनाएं और रामायण का पाठ करते हुए उन लोगों को याद करें जिन्होंने मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।- योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *