कोविड-19 को दृष्टिगत रख मनाएंगे 74वां स्वतंत्रता दिवस, कलेक्ट्रेट में झण्डारोहण किये जाने वाले स्थान पर सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने के लिए गोला

आजमगढ़ : जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया है कि हमारे देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाने वाला 74वां स्वाधीनता दिवस समारोह कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा बचाव हेतु जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए परम्परागत रूप से सादगी, हर्षाेल्लास एवं आकर्षक ढ़ंग से मनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि 15 अगस्त 2020 को प्रातः 9ः00 बजे सरकारी तथा गैर सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा झण्डा अभिवादन के साथ ही राष्ट्रगान का भावपूर्ण गायन किया जायेगा। राष्ट्रीय ध्वज में पुष्पों की पंखुड़ियाॅ बांधकर उसे फहराया जायेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ-निरपेक्षता एवं साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवती बनाने पर जोर दिया जायेगा, साथ ही लोगों को परम्परागत एकता प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये कि कलेक्ट्रेट में झण्डारोहण किये जाने वाले स्थान पर सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने के लिए गोला बनवाना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने समस्त कार्यालयों के कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिये कि झण्डारोहण के समय कर्मचारियों में सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन कराया जाये एवं इसके लिए पहले से ही गोला बनवाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए शिक्षण संस्थाओं में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा। विद्यार्थियों को आनलाइन माध्यम से संक्षेत्र में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाय तथा देश पर शहीद हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंग दोहराये जायें, जिससे उनमें राष्ट्रीय चेतना जागृत हो। शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों के साथ ही शैक्षिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देने वाले आनलाइन कार्यक्रम भी आयोजित किये जायें। इस अवसर पर कोविड-19 के योद्धाओं जैसे चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों को आनलाइन कार्यक्रम में आमंत्रित किया जायेगा। इसके अलावा कोरोना महामारी से स्वस्थ हुए व्यक्तियों को भी आनलाइन आमंत्रित किया जा सकता है।
उन्होने कहा कि 15 अगस्त 2020 को ब्लाक, तहसील तथा जनपद स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में कोविड-19 से संबंधित नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रमों को आयोजित किया जाये। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 एवं 15 अगस्त की रात्रि में सरकारी कार्यलय-भवनों तथा अन्य इमारतों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक स्मारकों को रोशन किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि यह देश सभी धर्मो और साम्प्रदायों में पारस्परिक विश्वास, सद्भावना व एकता से ही प्रगति कर सकता है। प्रदेश में शांति एवं सद्भाव का वातावरण सृजित करने के लिए इस अवसर पर जनमानस की आनलाइन सहभागिता सुनिश्चित करते हुए लोगों को प्रेरित व जागरूक भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *