हरिऔध कला केंद्र में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का हुआ आयोजन, साढ़े आठ सौ करोड़ के ग्राउंड ब्रेकिंग का किया गया दावा

Blog
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज लखनऊ में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (यूपीजीआईएस 2023) के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में ₹10 लाख करोड़ से अधिक लागत की 14,000 परियोजनाओं का शुभारंभ रिमोट का बटन दबाकर किया गया। ये परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी एवं आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास एवं रियल एस्टेट, आतिथ्य एवं मनोरंजन और शिक्षा जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण मंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण, उप्र सरकार, दानिश आजाद अंसारी, सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव, मण्डलायुक्त मनीष चौहान एवं जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की उपस्थिति में हरिऔध कला केन्द्र आजमगढ़ में देखा गया।
इसी क्रम में हरिऔध कला केन्द्र आजमगढ़ में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण, उ0प्र0 सरकार, दानिश आजाद अंसारी, सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि आज जो जीबीसी हुई है, उसमें केवल आजमगढ़ की लगभग 850 करोड़ से अधिक की जीबीसी की सहभागिता है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले विकास की गति कुछ ही जनपदों तक सीमित थी, लेकिन उसके बाद देश के साथ ही यूपी के हर जनपद में विकास की गति तेज हुई है और 2017 के बाद उत्तर प्रदेश में विकास की गति और तेज हुई है, साथ ही उ0प्र0 में अपराध भी कम हुए हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की निवेशक आज उत्तर प्रदेश के साथ ही आजमगढ़ में निवेश कर रहे हैं, इससे जनपद के हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। शिक्षा के लिए बाहर न जाना पड़े, इसके लिए यहां यूनिवर्सिटी बन रही है। आगे जनपद में और भी निवेश के साथ ही विकास के रास्ते भी प्रशस्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री विकास के क्षेत्र में बहुत ही तेज गति से कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि जनता इसीलिए किसी नेता को अपना सरकार चुनती है कि वह आम जनता के हित में कार्य करे और हमारी सरकार इसी जिम्मेदारी को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाते हैं कि प्रदेश व जनपद के विकास के लिए जो भी प्रयास होगा, हम अवश्य करेंगे। उन्होने कहा कि प्रदेश की अर्थ व्यवस्था के आकार को एक ट्रिलियन डालर तक बढ़ाने के उद्देश्य से देश तथा विदेशों से पूँजी निवेश आकर्षित करने हेतु गत वर्ष दिनांक 10 से 12 फरवरी, 2023 तक यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लखनऊ में आयोजन किया गया था। उ०प्र० ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्राप्त निवेश प्रस्तावों के सापेक्ष पूरे प्रदेश में 50 हजार करोड़ की परियोजनाओं को मौके पर आरम्भ कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उन्होने बताया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जनपद आजमगढ़ में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिये 106 इकाईयों के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये, जिनकी धनराशि ₹856.00 करोड़ है और लगभग 5300 से अधिक रोजगार सृजन की संभावना है, जो घरातल पर औद्योगिक इकाई के रूप में परिलक्षित होंगी।
सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव ने कहा कि निवेशकों को हर प्रकार की सहायता दी जाएगी। जिस तरह पूरी दुनिया ने देख रही है कि भारत कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है, यह अपने आप में बहुत ही गौरव का झण है। समस्त निवेशकों से अपील है कि जनपद में अधिक से अधिक निवेश करें, आपको सुरक्षा की पूरी गारंटी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यह हमारी और जिला प्रशासन दोनो की भी जिम्मेदारी है कि निवेशकों को पूरी तरह से सहायता दें, जिससे निवेशक बिना भय के जनपद आजमगढ़ में निवेश कर सकें।
इस अवसर पर मंत्री, सांसद, मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से निवेशक डॉ केएम त्रिपाठी आल इण्डिया चिल्ड्रेन केयर एण्ड एजुकेशन डेवलपमेंट, अजय यादव लाइफ लाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, अनिल कुमार राय शक्ति माता एग्रो इण्डस्ट्रीज, शंकर प्रसाद दीप कॉन्टीनेन्टल, शाह मो आबिद शिब्ली नेशनल प्राइमरी स्कूल, खलिलुर रहमान फूलपुर कार्ड बोर्ड इण्डस्ट्रीज, जयनाथ सिंह बीएचएस कालेज आफ नर्सिंग, डॉ पीके श्रीवास्तव राजकीय इंजीनियरिंग कालेज, रवि सिंह मक्खन उत्पादन आदि को प्रतिकात्मक रूप से अंगवस्त्र एवं मोमेण्टो देकर सम्मानित किया गया। इसी के साथ ही साची उपाध्याय, मरियम फरहीन, मोनिका जैन, सुषमा भारती को टेलर टूलकिट, विकास विश्वकर्मा, प्रदीप कुमार मौर्य, विनय कुमार सिंह को ब्लैकस्मिथ टूलकिट एवं चन्द्रकला यादव, संजीव, वैशाली यादव को बार्बर टूलकिट का वितरण किया गया।
इससे पूर्व मंत्री द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित एक जनपद एक उत्पाद प्रदर्शनी का फीटा काटकर शुभारम्भ किया गया। मंत्री द्वारा प्रदर्शनी में लगाये गये प्रत्येक स्टालों का अवलोकन किया गया एवं उनके उत्पादों के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की गयी।
इस अवसर पर मंडल आयुक्त मनीष चौहान जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज मुख्य विकास अधिकारी परीक्षित खटाना अपर पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र लाल संयुक्त आयोग उद्योग रंजन चतुर्वेदी उपयुक्त उद्योग रावत उद्यमी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *