22 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बनाया गया कंट्रोल रूम, अधिकारियों ने प्रशासनिक व्यवस्था को लेकर दी जानकारी

Blog
Spread the love

आजमगढ़ जिले में 22 फरवरी से शुरु होने वाली यूपी की बोर्ड परीक्षा सकुशल संपन्न करने के लिए जिले के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बुधवार को डीआईओएस मनोज कुमार मिश्रा कंट्रोल रूम की शुरुआत करने के साथ निरीक्षण के लिए पहुंचे और जायजा लेने के बाद मीडिया से रूबरू हुए। कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों पर गतिविधियों का जायजा लिया जाएगा।
जिले के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है। परीक्षा को संपन्न करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमर कस लिया है। डीआईओएस मनोज कुमार मिश्रा ने कंट्रोल रूम का जायजा लिया और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। मीडिया से बातचीत के दौरान दी उसने बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न करने के लिए शिक्षा विभाग पूरी तरह से तैयार है। सभी स्कूल कॉलेजों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं और पूरे जनपद में सकुशल बोर्ड परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर पांच सचल दस्ता बनाया गया है। प्रत्येक ब्लॉक पर जिला प्रशासन के द्वारा एक दस्ता बनाया गया है। कुल 30 सेक्टर बनाए गए हैं और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। चार जॉन बनाए गए हैं और 4 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। बच्चों को भी गाइडलाइन के साथ प्रवेश की अनुमति होगी। बच्चों को क्या सामग्री ले जाने की अनुमति होगी उसके बारे में बताया।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक चलेगी। जिसको लेकर शासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतेजाम के निर्देश दिए गए हैं। जिसको लेकर एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने जिला मुख्यालय पर जानकारी देते हुए बताया कि 22 फ़रवरी से लेकर 9 मार्च तक यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडीएट की परीक्षाएं चलेंगी जिसमें कुल 276 सेंटर है। जहां पर पुलिस बल के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। जहां पर प्रश्नपत्र ले जाकर रखे गए हैं। वहां पर पुलिस और सीसीटीवी कैमरा की विशेष निगरानी रहेगी। इसके अलावा जब परीक्षा शुरू होगी तो प्रवेश द्वार पर हमारा एक पुलिस कॉन्स्टेबल और एक महिला कॉन्स्टेबल तैनात रहेंगे। जिले में सुरक्षा हेतु सेक्टर में बाटा गया है जिसमें कुल 30 सेक्टर है। जिसमें कुल 8 जोन और 4 सुपर जोन है। यह सब इसलिए किया गया है ताकि सब लोग इसको अच्छे से मॉनिटरिंग कर सकें। ताकि जो परीक्षा है वह नकल विहीन और शुचितापूर्ण तरीके से हो सके। इसके अलावा जो कलेक्शन सेन्टर जीजीआईसी में रहेगा वहां पर भी पुलिस के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा जो हमारा मूल्यांकन केंद्र हैं वहां पर भी पुलिस व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *